यह भोजन के बारे में सोचने का एक सरल लेकिन क्रांतिकारी तरीका है, और यह पोषण की दुनिया में तूफान ला रहा है। हम सहज भोजन क्रांति के पीछे महिलाओं में से एक से मिलते हैं।

क्या मैं तुम्हें एक रहस्य पर जाने दे सकता हूँ? रहस्य यह है कि सहज ज्ञान युक्त खाने का कोई रहस्य नहीं है।

पोषण की दुनिया में नवीनतम आंदोलन अपने शरीर को सुनने, इसे प्यार करने और भूख लगने पर खाने के सरल, जमीनी स्तर पर वापस आ गया है। बस, इतना ही। जब सहज खाने की बात आती है तो कोई डरपोक चाल या धोखा देने वाले दिन या कैलोरी की गिनती नहीं होती है। भोजन और आहार के साथ अपने संबंधों को बदलने में आपकी मदद करने के लिए यह एक सरल, लेकिन आमूलचूल अभ्यास है।

यह समझ में आता है, है ना? और फिर भी किसी तरह भोजन तक पहुंचने का यह तरीका, नियमों के एक सेट के साथ नहीं, जिसे हमें नियंत्रित करने की आवश्यकता है, लेकिन एक आवश्यक, सुंदर रूप के रूप में, वर्षों से खो गया है, खासकर महिलाओं द्वारा।

पोषण विशेषज्ञ लौरा थॉमस पीएचडी लंदन में अपने कार्यालयों से फोन पर बताती हैं, “हम एक ऐसी संस्कृति में रहते हैं जो अव्यवस्थित खाने को सामान्य बनाती है।” थॉमस के लेखक हैं बस इसे खाओ, एक शून्य-बकवास घोषणापत्र जो सहज भोजन और खतरनाक आहार संस्कृति से दूर है। “यदि आप आहार पर नहीं हैं या आप जो खाते हैं उसे नियंत्रित करने या आप जो खाते हैं उसे अनुकूलित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो आप एक पत्रिका लेख पढ़ रहे हैं जो आपको अधिक समय तक पूर्ण रहने के लिए तरकीबें बताता है, जैसे कि कुछ स्वाभाविक रूप से गलत या समस्याग्रस्त है भूखा होना। जैसे कि भूख आपके शरीर से कुछ खाने के लिए कहने का संदेश नहीं है। ”

थॉमस के अनुसार, आहार संस्कृति की व्यापक, दृढ़ प्रवृत्तियों ने अपनी भूख को समझने की हमारी क्षमता को नष्ट कर दिया है। जैसे की, बस इसे खाओ भोजन की डायरी, भूख तराजू और खाने से संबंधित भावनाओं के एक चार्ट के माध्यम से भोजन की अपनी इच्छा के साथ फिर से जुड़ने पर एक पूरा अध्याय पेश करता है। इन्हें भरकर, थॉमस का मानना ​​​​है कि आप उपभोग करने के अपने आग्रह को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे: क्या आप तनावग्रस्त या परेशान हैं? क्या आप थके हैं? क्या आप भावुक हैं? क्या आप अकेले हैं? या आप वास्तव में, भूख से मर रहे हैं? बस इसे खाओ आपको इनमें से प्रत्येक चरण की पहचान करने में मदद मिलेगी ताकि आप उनकी जरूरतों को पूरा कर सकें।

उसके ग्राहकों के बीच सबसे आम चिंता एक डर है कि अगर वे नियमों और विनियमों को छोड़ देते हैं और अपनी भूख को छोड़ देते हैं कि वे भोजन के आसपास नियंत्रण खो देंगे। यह एक विश्वास मुद्दा है, थॉमस बताते हैं। “आहार संस्कृति यह डर पैदा करती है कि अगर हम इसके नियमों का पालन नहीं करते हैं – भोजन योजना और कैलोरी ट्रैकर और कसरत योजना – तो हम नियंत्रण खो देंगे .. शुरू से ही हमारे अपने शरीर में अविश्वास है।”

अक्सर, थॉमस कहते हैं, आपके भोजन अवरोधों को दूर करने की चिंता वास्तविक परिदृश्यों पर आधारित होती है। हो सकता है कि एक समय ऐसा भी था जब आप खाने को लेकर ‘नियंत्रण खो’ देते थे। थॉमस बताते हैं, “कई बार मजबूरी में खाने की भावना या तात्कालिकता और तीव्रता प्रतिबंध और अभाव के लिए एक प्रतिक्रिया है।” “यह भोजन और खाने के साथ हमारी व्यस्तता हो सकती है जो पहली जगह में मजबूरी की ओर ले जाती है।”

यदि आप इसके बारे में चिंतित हैं, तो मत बनो। थॉमस का कहना है कि आप दिन भर डोनट्स खाने के आसपास नहीं बैठने वाले हैं। “यह वास्तव में स्पष्ट रूप से बताना महत्वपूर्ण है कि सहज भोजन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाला है,” वह बताती हैं। “खाने की बिना शर्त अनुमति का मतलब है कि आपको उन खाद्य पदार्थों को खाने की अनुमति है जो आपको पसंद हैं और आनंद लेते हैं और आपको संतुष्ट करते हैं। तो जो लोग सोचते हैं कि वे पूरे दिन डोनट्स खाते रहेंगे, ठीक है, किसने कहा कि पूरे दिन डोनट्स खाना संतोषजनक है? एक डोनट समय-समय पर अच्छा और आकर्षक लगता है, लेकिन यह चरम है। यह आपकी प्यारी जगह खोजने के बारे में है, जो कुछ भी आपको दिखता है।”

वह क्या कह रही है कि सहज भोजन आपको खाने की अनुमति देता है। यह आपको उन खाद्य पदार्थों की पहचान करने की अनुमति देता है जो आपको अच्छा और संतुष्ट महसूस कराते हैं और उन्हें खाते हैं, चाहे वे कुछ भी हों। कोई प्रतिबंधित खाद्य सूची नहीं है; स्वच्छ और धोखेबाज और नटखट शब्द वर्जित हैं। कोई भी भोजन स्वाभाविक रूप से अच्छा या बुरा नहीं होता है। यह हम पर निर्भर करता है कि हम अपने शरीर के अनुरूप कैसे खाएं।

और यह काम करता है। अपने शरीर और स्वयं के साथ बेहतर संबंध तक पहुँचने में आपकी मदद करने के अलावा, सहज ज्ञान युक्त भोजन किया गया है सिद्ध किया हुआ टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने, भोजन की चिंता कम करने और अपना बीएमआई कम करने के लिए।

लेकिन यह आसान नहीं होने वाला है। सहज भोजन की व्यापक समझ की दिशा में काम करना और इसे अपने जीवन में लागू करना कठिन काम है, और कितनी मेहनत इस बात पर निर्भर करती है कि आपका अभी भोजन के साथ किस तरह का संबंध है।

क्या आप उस तरह के व्यक्ति हैं जो जब भी ऑफिस में जन्मदिन का केक पास करते हैं तो डाइट चैट में शामिल हो जाते हैं? क्या आप एक मिठाई ऑर्डर कर सकते हैं और अगर आपको पूरी भूख है तो इसे साझा करने की आवश्यकता महसूस नहीं हो सकती है? क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति से यह कहने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस करते हैं जो आपके विश्वासों पर सवाल उठाता है: “मुझे अब इस बात की चिंता नहीं है कि मैं अब क्या खाता हूं, मैं सिर्फ अपने शरीर की प्राकृतिक भूख के अनुसार खाता हूं और मुझे वास्तव में यह पसंद है कि यह कितना मुक्त है।” (यही थॉमस ने सुझाव दिया है कि आप आहार संस्कृति से दूर जाने और सहज भोजन की ओर बढ़ने के बारे में किसी भी नायिका पर वापस आग लगा दें। बहुत अच्छा, है ना?)

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप आहार संस्कृति के दुष्चक्र से खुद को निकालने की प्रक्रिया के बारे में जानेंगे तो खुद के प्रति दयालु बनें। सहज भोजन एक आहार नहीं है। यह भी जीने का एक तरीका है। “जब मैं ग्राहकों के साथ काम कर रहा होता हूं, तो वे अक्सर कहते हैं कि ‘यह बहुत भारी है’ और वे इसके बारे में खुद को पीटने के चक्र में पड़ जाते हैं,” थॉमस कहते हैं, “हमें आत्म करुणा की आवश्यकता है। कोमल बनो, अपने आप को कुछ दयालुता प्रदान करो, और पहचानो कि पूरी प्रणाली शुरू से ही धांधली है। कोई आश्चर्य नहीं कि हम इसके माध्यम से गिर गए। लेकिन अब समय आ गया है कि हम इससे आगे निकल जाएं और दूसरी तरफ से बाहर आ जाएं।”

बस इसे खाओ (ब्लूबर्ड, $29.99) लौरा थॉमस द्वारा अब बाहर है।

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