उन्हें अपने स्तनों के आकार को कम करने के लिए आहार और व्यायाम जैसे बहुत सारे व्यायाम करने पड़ते हैं। खासतौर पर महिलाएं अपने शरीर को फिट रखने के लिए सख्त एक्सरसाइज और डाइट में शामिल होती हैं। लेकिन व्यायाम करते समय आपका पूरा शरीर वजन कम करने लगता है।

अगर महिलाएं अपने ब्रेस्ट साइज को कम नहीं करना चाहती हैं तो उन्हें एक्सरसाइज करते समय कुछ ट्रिक्स को फॉलो करना चाहिए। निम्नलिखित फिटनेस ट्रिक्स आपको न केवल स्तन के आकार को कम करने में मदद कर सकती हैं बल्कि वजन भी कम कर सकती हैं।

स्तन का एनाटॉमी

महिलाओं के स्तन वसा ऊतक के बने होते हैं। इनमें दूध नलिकाएं और लसीका ऊतक होते हैं। छाती के पीछे देखने पर पेक्टोरलिस पेशी दिखाई देती है। इसलिए जब आप व्यायाम करते हैं तो वसा कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं। प्राथमिक वसा ऊतक द्वारा स्तन का आकार कम होने की संभावना है।

विशेषज्ञ के अनुसार, ज़ोरदार प्रशिक्षण के बाद वज़न कम करने के दौरान आपके स्तनों का आकार कम हो सकता है। जब आप व्यायाम के दौरान अन्य क्षेत्रों में वसा खो देते हैं तो आपके स्तनों पर वसा कम होने की संभावना भी अधिक होती है।

वजन कम करने के तरीके:

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर संतुलित आहार लें।

ऐसा आहार लें जिससे एस्ट्रोजन और फाइटोएस्ट्रोजन का स्तर बढ़े।

सन बीज, सोया, दही, सोयाबीन, सोया दूध, तिल, कद्दू, बीज, छोले और लाल बीन्स लें।

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व्यायाम

पेक्टोरल मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए आपको कुछ व्यायाम करने की आवश्यकता है। ये मांसपेशियां हैं जो छाती को कंधों और ऊपरी बांहों से जोड़ती हैं। स्तन पेक्टोरल मांसपेशियों के ऊपर स्थित होते हैं। इन मांसपेशियों को मजबूत करने से स्तनों को मजबूत और दृढ़ रखने में मदद मिलती है।

इन मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए चेस्ट एक्सरसाइज की जा सकती है। हम बेंच प्रेस, फर्श के बजाय दीवार का उपयोग करके पुश-अप, बेंच प्रेस और ऊपरी, मध्य, निचले और ऊपरी आंतरिक छाती को लक्षित करने वाले फ़्लायर्स जैसे व्यायाम कर सकते हैं।

वही भारोत्तोलन और शक्ति प्रशिक्षण के लिए जाता है जो मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। इस चेस्ट एक्सरसाइज का अभ्यास हफ्ते में कम से कम 3 बार करें।

आप कुछ ऐसे व्यायाम करना चाह सकती हैं जो स्तन क्षेत्र के लिए हों। हम इंकलाइन डंबल प्रेस, बारबेल बेंच प्रेस, केबल क्रॉसओवर, पुश अप, डिक्लाइन बेंच प्रेस, वेट पुश अप, बॉल पुश अप, डम्बल, बार टिप्स जैसे व्यायाम कर सकते हैं।

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सही साइज की ब्रा चुनें:

अपने लिए सही साइज की ब्रा चुनें। अनुचित आकार की ब्रा आपके स्तन दर्द, शिथिलता और स्तन के आकार को प्रभावित कर सकती है।

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रोजाना मालिश करें:

अपने स्तनों को आकर्षक बनाए रखने के लिए आपको रोजाना अपने स्तनों की मालिश करनी चाहिए। ब्रेस्ट मसाज से आपको अच्छा बदलाव आएगा। दिन में दो बार अपने स्तनों की मालिश करने से स्तनों की उपस्थिति में सुधार करने में मदद मिल सकती है। बादाम का तेल अन्य तेलों से बेहतर होता है।

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