कई महिलाओं की तरह, 28 साल की वाइल्ड फॉक्स अपने बच्चे के बाद के शरीर से खुश नहीं थी। इसलिए उसने वजन कम करने, टोन अप करने और घर से फिट होने का एक तरीका निकाला – यह सब उसके बच्चे की झपकी के बीच में था!

मैं हमेशा फिटनेस, व्यायाम और पोषण में रहा हूं, लेकिन जब आप गर्भवती होती हैं तो आपके शरीर और जीवन में कई चीजें अप्रत्याशित रूप से बदल सकती हैं।

जनवरी 2016 में मैं यह जानकर रोमांचित हुई कि मेरे पति मैट और मैं अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रहे थे।

मैं अपनी गर्भावस्था की शुरुआत में बहुत अच्छा महसूस कर रही थी और अगले 8 महीनों में सप्ताह में पांच बार अपने नियमित जिम वर्कआउट को जारी रखने की बड़ी योजना थी, जितना संभव हो सके फिट रहना चाहती थी और किसी भी अतिरिक्त बच्चे के वजन को कम करना चाहती थी।

हालांकि, भयानक मतली अनिवार्य रूप से जल्द ही शुरू हो गई, थकान मेरे शरीर पर हावी हो गई, और जल्द ही मैंने अपना व्यायाम दिनचर्या जारी रखने के लिए सभी प्रेरणा खो दी।

दूसरी तिमाही तक मैंने अपने वयस्क जीवन में पहली बार जिम की सदस्यता छोड़ी। मैं अब उन बड़ी, कठिन मशीनों का सामना नहीं कर सकता था और अपना खाली समय सोने में बिताना ज़ोरदार कार्डियो वर्कआउट से कहीं अधिक आकर्षक लग रहा था!

मुझे इस बात की भी चिंता थी कि भारी वजन के साथ प्रशिक्षण जारी रखना मेरे बढ़ते बच्चे को ले जाने वाले मेरे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

एक बार जब मेरी मतली कम हो गई और मैंने थोड़ी अधिक ऊर्जा हासिल करना शुरू कर दिया, तो मैंने मैट से कुछ व्यायाम सलाह मांगी। एक पूर्व पेशेवर एथलीट के रूप में निजी प्रशिक्षक बने, वह फिटनेस के बारे में बहुत कुछ जानता था। उन्होंने सुझाव दिया कि जिम लौटने के बजाय, मुझे हर दिन आकस्मिक व्यायाम गतिविधियों का अधिकतम लाभ उठाना चाहिए – जैसे कि लंबी सैर के लिए जाना या जब मैं लिफ्टों के बजाय सीढ़ियां चढ़ सकता हूं।

जब मुझे इसका अहसास हुआ तो उन्होंने घर पर थोड़ा वर्कआउट करने की भी सलाह दी।

इसलिए अगले महीनों में मैंने अपने जीवन में अधिक से अधिक पैदल चलने और घरेलू कसरत को शामिल करने की कोशिश की। मैंने टीवी के सामने स्क्वैट्स और लंग्स जैसे व्यायाम किए, और यहां तक ​​कि मैं सक्रिय रहने के लिए वैक्यूमिंग और पोछा लगाने जैसे अधिकांश सांसारिक काम भी किए।

लेकिन मैंने इसे कभी ज़्यादा नहीं किया – अगर मैं थक गया तो मैंने अपने शरीर की बात सुनी और आराम किया। हालाँकि मैंने आम तौर पर एक पौष्टिक आहार बनाए रखा था, लेकिन मैंने कभी भी खुद को प्रतिबंधित नहीं किया – अक्सर शरारती गर्भावस्था की लालसा में!

मेरे बेटे हार्ले का जन्म नवंबर 2016 में हुआ था और उसे पहली बार पकड़ना मेरे जीवन का सबसे अद्भुत क्षण था। मैं तुरंत प्यार में था और अगले कुछ हफ़्ते मूल रूप से उसे विस्मय में घूरते हुए बिताए।

जन्म के बाद उनके वजन और द्रव प्रतिधारण के नुकसान आदि के साथ संयुक्त रूप से मैंने पहले कुछ हफ्तों में लगभग 5 किलो वजन कम किया।

हालाँकि, मैं अभी भी अपने आदर्श वजन से 15-20 किग्रा अधिक था।

बेशक, हार्ले मेरी नंबर एक प्राथमिकता थी, लेकिन – कई महिलाओं की तरह – मैं अपने बच्चे के बाद के शरीर से खुश नहीं थी।

आईने में देखना आसान नहीं है और प्रतिबिम्ब को आपकी ओर देखना पसंद नहीं है। मैंने अपना वजन बढ़ाया था, मेरा शरीर बदल गया था, मैं अब टोंड नहीं था, और मेरे पेट के आसपास अतिरिक्त सूजन से नफरत थी।

बेशक, मेरे नवजात शिशु का पालन-पोषण सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण था, लेकिन मैं धीरे-धीरे वजन कम करने और वापस आकार में उछालने का एक तरीका खोजना चाहता था।

मैंने मैट के साथ अपने वजन और शरीर के लक्ष्यों के बारे में बात की।

हम एक साथ बैठ गए और घर पर रहने वाली मां के रूप में मेरे और मेरी नई जीवनशैली के अनुकूल एक व्यायाम योजना तैयार की।

जैसा कि जिम के लिए मेरी प्रेरणा पूरी तरह से कम हो गई थी, और अब मेरे पास इसके लिए समय या स्वतंत्रता नहीं थी, हमने ऐसे अभ्यास किए जो मैं हार्ले के साथ कर सकता था जब वह जाग रहा था, या अपने आराम से उसकी झपकी के बीच में घर।

मेरी व्यायाम योजना में निम्न चीज़ें शामिल थीं:

– सर्किट वर्कआउट जबकि हार्ले ने झपकी ली – स्क्वाट, लंग्स, डिप्स, पुश-अप्स और तख्तों के सेट का संयोजन।

– स्टेप-अप और स्क्वैट्स करने के लिए सोफे या कुर्सी का इस्तेमाल करना।

– गृहकार्य पूरा करते समय अतिरिक्त ऊर्जावान रहना। शावर स्क्रीन को स्क्रब करना और खिड़कियों की सफाई करना एक बेहतरीन आर्म वर्कआउट है!

– एक परिवार के रूप में एक साथ दैनिक सैर पर जाना, जो कैलोरी बर्न करते हुए बंधने का एक अद्भुत समय था।

मैंने हर दिन उतना ही किया जितना मैं कर सकता था और कुछ ही हफ्तों के बाद परिणाम दिखने शुरू हो गए!

मैंने फिर धीरे-धीरे हर हफ्ते अपने व्यायाम की अवधि का निर्माण किया, अपने दैनिक कसरत को हार्ले के झपकी के समय में शामिल करना जारी रखा।

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