वजन घटाने के लिए सुनहरा मानक यह है कि कैलोरी कैलोरी से अधिक होनी चाहिए। लेकिन एक नए अध्ययन ने गणित को इस संबंध में बढ़ा दिया है कि हम वास्तव में कितनी ऊर्जा जला रहे हैं।

क्या आप फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल करते हैं? के अनुसार हालिया सर्वे, यह अनुमान लगाया गया था कि 25 से 34 वर्ष के बीच के लगभग दस लाख ऑस्ट्रेलियाई फिटनेस ट्रैकिंग ऐप्स या उपकरणों का उपयोग करते हैं।

यदि आप वजन घटाने के रास्ते पर हैं, तो संभावना है कि आप देख रहे होंगे कि आप कसरत के दौरान और संयोग से दिन के दौरान कितनी कैलोरी खर्च कर रहे हैं।

परंतु एक नया अध्ययन गणित में एक वास्तविक स्पैनर फेंक रहा है कि हम कितनी कैलोरी हैं असल में जल रहा है और यह … थोड़े निराशाजनक है।

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लंदन में यूनिवर्सिटी ऑफ रोहेम्प्टन के शोधकर्ताओं ने पाया कि व्यायाम के माध्यम से हम हर 100 कैलोरी जलाने की उम्मीद करते हैं, हम में से अधिकांश 72 कैलोरी से कम का शुद्ध करेंगे। हाँ, बमर।

यह गणितीय होने वाला है

1754 वयस्कों के लिए डेटा, जिसमें उनके शरीर की संरचना और बेसल ऊर्जा व्यय के उपाय शामिल हैं – जो कि जीवित रहकर कितनी कैलोरी जलाते हैं, यह रहने का एक शानदार तरीका है। उन नंबरों को व्यायाम और अन्य गतिविधियों से कुल ऊर्जा व्यय से घटाना, जैसे कि हिलना-डुलना और चलना।

सांख्यिकीय मॉडल का उपयोग करके, शोधकर्ता यह गणना कर सकते हैं कि गतिविधि के दौरान जला कैलोरी कुल दैनिक ऊर्जा में वृद्धि हुई है, लेकिन अध्ययन में पाया गया कि उन्होंने नहीं किया।

उन्होंने पाया कि ज्यादातर लोग अपनी गतिविधि के स्तर के कारण लगभग 72 प्रतिशत जल रहे थे।

“इसका तात्पर्य है कि गतिविधि में दीर्घकालिक वृद्धि सीधे कुल ऊर्जा व्यय में वृद्धि में तब्दील नहीं होती है,” पेपर ने कहा।

अध्ययन से यह भी पता चलता है कि कैलोरी खर्च एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में काफी भिन्न होता है और यह सीखना कि आपका चयापचय विभिन्न कसरत के लिए कैसे प्रतिक्रिया करता है, कुशल वजन घटाने की कुंजी हो सकती है।

उन्होंने सिद्धांत दिया कि “जैसे-जैसे हम मोटे होते जाते हैं, हमारा शरीर गतिविधि के दौरान जली हुई कैलोरी के लिए अधिक मजबूती से क्षतिपूर्ति कर सकता है, जिससे वसा को उत्तरोत्तर कम करना अधिक कठिन हो जाता है। मोटापे के संबंध में सार्वजनिक स्वास्थ्य रणनीतियों में सुधार के लिए ऊर्जा क्षतिपूर्ति और वसा के बीच संबंधों की कार्य-कारणता का निर्धारण करना महत्वपूर्ण होगा।”

हालांकि यह पूरी तरह से अपमानजनक नहीं है। शोधकर्ताओं ने नोट किया कि यहां तक ​​​​कि जिन लोगों का शरीर व्यायाम के दौरान खर्च होने वाली कैलोरी का केवल 50 प्रतिशत या उससे अधिक जलता है, वे अभी भी अधिक कैलोरी की तुलना में अधिक कैलोरी हैं यदि वे गतिहीन रहते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस नए अध्ययन ने प्रतिभागियों के भोजन सेवन की जांच नहीं की और केवल प्रत्येक व्यक्ति के ऊर्जा उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किया।

जैसा कि विशेषज्ञों का कहना है, वजन कम करना लगभग 75 प्रतिशत आहार और 25 प्रतिशत व्यायाम है, इसलिए यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अभी भी अपने खाने की आदतों को समायोजित करने की आवश्यकता है।

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