एलईडी मास्क कभी अधिक लोकप्रिय नहीं रहे हैं, लेकिन एपलटन इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल साइंस के एक शोध अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या यह आपकी सर्कैडियन लय को बाधित करता है।

सोशल मीडिया पर एक त्वरित आभासी चहलकदमी करें और, यदि आप मशहूर हस्तियों या त्वचा-प्रभावितों या दोनों का अनुसरण करते हैं, तो संभावना है कि आपने एक एलईडी मास्क देखा है – लाल, हरा, या देने के लिए डिज़ाइन किया गया अक्सर सफेद, बिना मुंह वाला, बिना मुंह वाला पूरा चेहरा। एपिडर्मिस में नीली रोशनी।

यह आपके घर के आराम में एक विशेषज्ञ चेहरे के उपचार की तरह एक चिकनी, अधिक युवा रंग प्रकट करना चाहिए।

लेकिन जब एपलटन इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल साइंस के एक शोध अधिकारी डीन मिलर उनके स्किनकेयर लाभों पर टिप्पणी नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें संदेह है कि वे आपकी सर्कैडियन लय के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं।

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“मानव शरीर की अपनी आंतरिक घड़ी होती है, जो अन्य बातों के अलावा, हमारे सोने-जागने के पैटर्न को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह आंतरिक घड़ी कई कारकों से प्रभावित होती है, सबसे शक्तिशाली प्रकाश सीधे आंखों में एक्सपोजर होता है, “वह एक लेख में लिखते हैं बातचीत.

“रात में इस प्रकार के प्रकाश के संपर्क में मेलाटोनिन के उत्पादन को बाधित करने के लिए दिखाया गया है – जिसे ‘स्लीप हार्मोन’ भी कहा जाता है। मेलाटोनिन मस्तिष्क में पीनियल ग्रंथि द्वारा निर्मित होता है और आपके अभ्यस्त सोने के दो घंटे के भीतर जारी किया जाता है – शरीर को सोने के लिए तैयार करना। लेकिन चमकदार नीली रोशनी इस प्रक्रिया को बाधित कर सकती है।”

2020 के मोनाश विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 57 प्रतिभागियों में नींद के पैटर्न और प्रकाश के जोखिम को देखा।

उन्होंने न केवल पाया कि उनमें से लगभग आधे में एलईडी लाइटिंग थी जिसने मेलाटोनिन उत्पादन को 50 प्रतिशत तक दबा दिया था, लेकिन अधिक शाम के प्रकाश वाले लोगों में सोने के समय के बाद उच्च जागरूकता थी।

जबकि वर्तमान में कोई अध्ययन मौजूद नहीं है जो एलईडी फेस मास्क, उनकी नीली रोशनी सेटिंग्स और मानव शरीर की घड़ी पर प्रभाव की जांच करता है, मिलर ने नोट किया कि “उपकरण की उपयोगकर्ताओं की आंखों से निकटता और एलईडी लाइट बल्ब की तीव्रता को देखते हुए, यह है उनके संभावित प्रभाव के बारे में चिंताओं को ध्वजांकित करना उचित है”।

वह अनुशंसा करते हैं कि यदि आप अपने एलईडी मास्क की दिनचर्या को बनाए रखना चाहते हैं, तो इसे सोने के समय के बहुत करीब करने के प्रति सावधान रहें, जिससे आपके नींद के चक्र में आने वाले किसी भी जोखिम को समाप्त किया जा सके।

“आदर्श रूप से, मास्क का उपयोग दिन के उजाले के दौरान होना चाहिए, संभावित नींद की गड़बड़ी और / या मानव शरीर की घड़ी में बदलाव से बचने के लिए,” वे लिखते हैं।

“भविष्य के शोध इन उपकरणों से जुड़े किसी भी नकारात्मक परिणाम को स्पष्ट कर सकते हैं और संभावित रूप से निर्माताओं को उनके उपयोग के समय पर सिफारिशें प्रदान करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।”

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