दुनिया भर में बढ़ती मोटापे की समस्या के कारण बाजार में मोटापा रोधी खाद्य पदार्थों और वजन घटाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ रहा है। एक ही समय में एक स्वस्थ आहार को बढ़ावा देते हुए ये विशेष खाद्य पदार्थ एक तरफ। कुछ नुकसान भी पहुंचाते हैं।

वजन बढ़ने का क्या कारण है

विश्व स्वास्थ्य संगठन मोटापे को असामान्य या अतिरिक्त वसा संचय के रूप में परिभाषित करता है। जैसे ही आप अधिक अवांछित कैलोरी का सेवन करते हैं, आपके शरीर का वजन निर्धारित मात्रा से अधिक बदल जाएगा।

शरीर का यह बढ़ता वजन सेहत के लिए खतरा पैदा करता है।

उचित प्राकृतिक खाद्य पदार्थों, पर्याप्त शारीरिक गतिविधि और एक स्वस्थ जीवन शैली के माध्यम से मोटापे का मुकाबला किया जा सकता है।

लेकिन, साथ ही, बहुत अधिक वजन घटाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आमतौर पर शरीर के लिए कुछ भी ज्यादा अच्छा नहीं होता है।

आइए देखें कि आप जिस डाइट में वजन कम करने की सोच रहे हैं उसमें आपको क्या कम लेना चाहिए।

जूस और स्मूदी

-जूज़-एंड-स्मोथीज़

हालांकि फलों के रस और स्मूदी आमतौर पर पोषक तत्वों से भरे होते हैं, लेकिन इनमें कैलोरी भी अधिक होती है।

एक मध्यम आकार का संतरे का फल खाने से आपको 4 या 5 संतरे का जूस पीने से पेट भरा हुआ महसूस होगा। इसलिए जूस के रूप में पीने से बेहतर है कि आप फलों का सेवन करें।

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लस मुक्त खाद्य पदार्थ

-ग्लूटेन मुक्त

ग्लूटेन एक प्रोटीन है जो गेहूं, जौ और राई में पाया जाता है। कुछ लोग ग्लूटेन से सहमत नहीं होते हैं। एलर्जी पैदा कर सकता है। उन्हें ही इससे बचना चाहिए।

ग्लूटेन-मुक्त (ग्लूटेन-मुक्त) बेकरी उत्पाद शरीर के लिए स्वस्थ नहीं होते हैं। इनमें बहुत अधिक चीनी और बहुत अधिक कैलोरी होती है।

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प्रोटीन बार्स

-प्रोटीन-बार

दुकानों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध अधिकांश ग्रेनोला या प्रोटीन बार में प्रोटीन होता है। लेकिन इनमें चीनी भी होती है। इनका सेवन कम मात्रा में न करें क्योंकि इनमें आमतौर पर एक प्रोटीन बार में 250 से अधिक कैलोरी होती हैं।

हाल के वर्षों में पैकेज्ड फूड की खपत बढ़ी है। प्रोसेस्ड या पैकेज्ड फूड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में शर्करा के विभिन्न रूप होते हैं।

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पागल

-नट्स

हालांकि नट्स सेहतमंद होते हैं, लेकिन इनमें कैलोरी भी अधिक होती है। क्योंकि मेवे छोटे होते हैं, कई लोग जरूरत से ज्यादा खाते हैं। यानी अवांछित कैलोरी का सेवन करना। इससे वजन बढ़ने लगेगा।

दिन में केवल मुट्ठी भर मेवे ही खाएं।

हालांकि ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थ स्वस्थ हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इनका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए।

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