जब आप उठते हैं तो आप जल्दी से नहाते हैं और एनोटानो नामक नाश्ता करते हैं और काम पर चले जाते हैं। अगर आप इस तरह से जाते हैं तो आप दिन भर थकान महसूस करेंगे। बहुत से लोग भूल जाते हैं कि नाश्ता कितना महत्वपूर्ण है। नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है – यह आपका दिन बना या बिगाड़ सकता है। लेकिन, सोने के तुरंत बाद भोजन करना अच्छा नहीं है।

नाश्ता

लंबे आराम के बाद आपके शरीर को अपने आंतरिक अंगों को जगाने और अपना कार्य शुरू करने के लिए उचित समय की आवश्यकता होती है। इसलिए, संपूर्ण भोजन लेने के बजाय, चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ लें जो आपको खाली पेट खाने चाहिए। यह आपके दिन की शुरुआत आपके चयापचय को बढ़ावा देने के लिए एक छोटे से नाश्ते के साथ करेगा। खाना खाने के कम से कम दो घंटे बाद नाश्ता करें।

आइए देखें कि कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थ क्या हैं जिन्हें खरीदने के लिए आपको नाश्ते से पहले खाना चाहिए। .

भीगे हुए बादाम

बादाम मैंगनीज, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। हालांकि, अगर आप बादाम को गलत तरीके से लेते हैं तो आप इसके फायदे खो सकते हैं। बादाम को हमेशा रात भर भिगोकर रखें और सुबह खाएं। क्योंकि बादाम की त्वचा में टैनिन होता है। वे शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने से रोकते हैं। जब आप इन्हें भिगोते हैं, तो त्वचा आसानी से छिल जाती है। इस प्रकार आपको उचित पोषण मिलेगा और आप पूरे दिन संतुष्ट महसूस करेंगे।

वजन कम करने वाली डाइट: इस अनाज को ज्यादा खाने से आलिया भट्ट ने घटाया वजन

गर्म पानी और शहद

गर्म पानी के साथ शहद मिलाकर पीने से आपकी आंत साफ और स्वस्थ रहती है। इसके अलावा, शहद आवश्यक खनिजों, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइमों से भरपूर होता है। खाली पेट गर्म पानी के साथ शहद खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, चयापचय को बढ़ावा मिलता है और शरीर को दैनिक जरूरतों के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है।

दुबा घास

-दुबा घास

आप अपने आहार में व्हीटग्रास को शामिल करके कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस चूर्ण को पानी में मिलाकर सुबह खाने से पाचन तंत्र की क्रिया में सुधार होता है। यह चूर्ण कब्ज से भी बचाता है। साथ ही, व्हीटग्रास में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और आपको जवां बनाए रखते हैं।

खजूर के फायदे: क्या वजन कम करने वाले लोग नाशपाती खा सकते हैं? कितना खाना है?

किशमिश

-किशमिश

सूखे अंगूर पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन में उच्च होते हैं। बादाम की तरह आप इन्हें रात भर भिगो कर रख दें और फिर इनका सेवन करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसा करने से पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ सकता है। सूखे अंगूर प्राकृतिक शर्करा से भरपूर होते हैं जो आपकी ऊर्जा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और मिठाई की लालसा को कम करने में भी मदद करता है।

पपीता

-पपीता

खाली पेट पपीता खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ साफ होते हैं और मल त्याग संतुलित रहता है। साल भर आसानी से मिलने वाले इस पपीते का सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हृदय रोग से बचा जा सकता है। आपको अपना नाश्ता खाली पेट पपीता खाने के 45 मिनट बाद करना चाहिए।

नीम के फायदे: मिस्टलेटो को दवा के रूप में कैसे इस्तेमाल करें? ये हैं डॉक्टर के निर्देश…

तरबूज

-तरबूज

तरबूज के फल 90 प्रतिशत पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होते हैं। अपनी सुबह की शुरुआत तरबूज के साथ करने से आपको हाइड्रेटेड रखने और आपकी भूख बुझाने में मदद मिलेगी। तरबूज में लाइकोपीन की मात्रा अधिक होती है। यह दिल और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

वजन घटाने के टिप्स: क्या वजन कम करने वाले लोग दूध पी सकते हैं?

चिया बीज

चिया सीड्स के छोटे-छोटे बीज प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। इसे बादाम और किशमिश की तरह रात भर भिगोना सबसे अच्छा है। चिया सीड्स में आपको लंबे समय तक अमीर बनाए रखने की क्षमता होती है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है। जब इसे भिगोया जाता है, तो यह इनके ऊपर एक जिलेटिन बनाता है। ये पाचन तंत्र को मदद करते हैं।

Source link