प्राकृतिक पेय ऐसे पेय हैं जिनका सेवन केवल गर्मियों में ही नहीं, बल्कि सभी मौसमों में किया जा सकता है। इनमें से कोई भी कृत्रिम सॉस नहीं है। तो ये शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

इसके अलावा, पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि प्राकृतिक पेय रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाते हैं। आइए खरीदते हैं शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए पोषण विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित प्राकृतिक ऊर्जा पेय क्या हैं।

  • युवा पानी में केवल 95 प्रतिशत पानी हो सकता है। लेकिन वे शरीर के लिए ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत भी हैं।
  • ताजे पानी में अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में 10 गुना अधिक पोटैशियम होता है। इसके अलावा, यह एक स्वाभाविक रूप से मीठा ताज़ा पेय है।

सींग वाली चाय

कोम्बुचा एक किण्वित चाय है। इसमें कई स्वास्थ्य गुण होते हैं।

इस सींग वाली चाय में विटामिन बी, ग्लुकुरोनिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स होते हैं।

इसके अलावा, इसमें मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और एसिटिक एसिड शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाते हैं, पोषण विशेषज्ञ कहते हैं।

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जलजीरा

जलजीरा एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय पेय है। इसका मतलब यह है कि पानी पानी है जीरा जीरा है। जलजीरा जीरे के साथ मिश्रित पानी है।

यह आपको तुरंत ताजगी और तुरंत ऊर्जा देता है। इसके अलावा, यह पेय पाचन में मदद करता है।

यह कब्ज के कारण होने वाले दर्द के इलाज में भी मदद करता है।

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गन्ने का रस

गन्ने के रस में प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम और अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं। साथ ही गन्ने का रस लेने से शरीर को डिहाइड्रेशन, डिहाइड्रेशन और थकान से बचने में मदद मिल सकती है।

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जायफल दलिया

आटा, जिसे गरीबों के लिए प्रोटीन के रूप में भी जाना जाता है, आयरन, प्रोटीन, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

साथ ही इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है। पौष्टिक आटा दलिया कई नट्स और साबुत अनाज से भरपूर होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको तुरंत एनर्जी देते हैं।

आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए आपको कृत्रिम ऊर्जा पेय पीने की आवश्यकता नहीं है। आपको स्वस्थ, सक्रिय और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करने के लिए ऊपर बताए गए पांच प्रकार के प्राकृतिक पेय का प्रयास करें जो सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर हों।

साथ ही, पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि ये प्राकृतिक पेय आपके रक्त शर्करा को बढ़ाए बिना केवल आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ा सकते हैं।

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