संतरा एक स्वादिष्ट खट्टे फल है। और अब जबकि संतरे का मौसम है, संतरे सस्ती कीमतों पर उपलब्ध हैं। इसलिए कई लोग संतरे का सेवन ज्यादा करते हैं।

संतरे का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यहां तक ​​कि मधुमेह रोगी भी विशेष रूप से अन्य फलों के बजाय संतरा पसंद करते हैं। क्या इतना संतरे का सेवन करने से कोई साइड इफेक्ट होता है? अब बहुतों का सवाल है।

संतरा

वर्तमान मौसम संतरे का मौसम है। हालाँकि संतरे की कई किस्में हैं, लेकिन संतरे अपने मीठे और खट्टे स्वाद के कारण सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है।

प्रतिरक्षा तंत्र

आपने कई लोगों को संतरे के फल को नाश्ते के रूप में लेते हुए देखा होगा। और यह एक मौसमी फल है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। संतरा हमें हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है।

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पोषक तत्व

100 ग्राम संतरे के फल में 47 ग्राम कैलोरी, 87 ग्राम पानी, 0.9 ग्राम प्रोटीन, 11.8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9.4 ग्राम चीनी, 2.4 ग्राम फाइबर और विटामिन सी की हमारी दैनिक आवश्यकता का 76 प्रतिशत होता है। इसलिए हमें संतरे का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

संतरा खाने के दुष्परिणाम

अगर कोई व्यक्ति रोजाना 4 से 5 संतरे खाता है तो इससे शरीर में फाइबर की वृद्धि होती है। यह पेट दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, दस्त, सूजन और मतली जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। साथ ही विटामिन सी के अधिक सेवन से सीने में जलन, उल्टी, अनिद्रा और हार्ट अटैक जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

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पेट में जलन

संतरे में एसिडिटी की मात्रा अधिक होती है, जो एसोफैगल रिफ्लक्स (जीआईआरडी) से पीड़ित लोगों के पेट में जलन पैदा कर सकता है। इसलिए इस समस्या वाले लोगों को संतरे के फल का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

पोटेशियम बढ़ाना

कुछ मामलों में नारंगी फल शायद ही कभी उल्टी और नाराज़गी का कारण बनता है, साथ ही नारंगी फल उन लोगों के लिए समस्या पैदा कर सकता है जिनके शरीर में पोटेशियम का उच्च स्तर होता है। इसलिए उन्हें भी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

संतरे के फल में पोटैशियम की मात्रा कम होती है। लेकिन अगर शरीर में पहले से ही पोटेशियम का उच्च स्तर है, तो संतरे के फल खाने से हाइपरकेमिया नामक गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

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आप कितना खा सकते हैं?

ऊपर बताई गई छोटी-छोटी दिक्कतों के होने का मतलब यह नहीं है कि संतरे के फल को पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए या यह दैनिक उपभोग के लिए उपयुक्त नहीं है। आप रोजाना थोड़ा सा संतरे का फल भी ले सकते हैं। दिन में ज्यादा से ज्यादा 1 से 2 संतरे का सेवन करें। इससे अधिक न लें।

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