सामान्य तौर पर, हर सेलिब्रिटी को अपने शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए कई तरह के आहारों का पालन करना पड़ता है। बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट अपने बॉडी वेट को मेंटेन करने के लिए काफी सावधान रहती हैं। वह अक्सर घर का बना खाना पसंद करते हैं। उनके पसंदीदा खाद्य पदार्थों में एक चम्मच घी, केचप और दाल शामिल हैं। वह इस समय अपने वजन घटाने की यात्रा पर हैं और उन्होंने 20 किलो तक वजन कम किया है।

आलिया भट्ट फिटनेस

आलिया भट्ट ने अपने अभिनय कौशल से प्रशंसकों को प्रभावित किया। अभिनेत्री बनने की ख्वाहिश रखते हुए उन्होंने 6 महीने में 20 किलो तक वजन कम किया है। 2012 में, उन्होंने करण जौहर द्वारा निर्देशित अपनी फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से बॉलीवुड में एक बड़ी सफलता हासिल की। डियर जिंदगी, जिन्होंने ‘गुल बॉय’ और ‘राशि चक्र’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में अभिनय किया, ने बॉलीवुड में अपना नाम बनाया है।

खैर आलिया भट्ट अपने शरीर के वजन को कैसे बनाए रखें इस पर अपना आहार हमारे साथ साझा कर रही हैं।

पालन ​​​​करने के लिए आहार

जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुदा द्विवेदी आलिया भट्ट की डाइट के बारे में कहती हैं कि वह सर्दियों में राई और रागी जैसे अनाज लेती थीं। आलिया भट्ट अपने आहार में मौसमी फल, हर्बल चाय, अंडे और कुछ स्वस्थ स्नैक्स भी शामिल करती हैं।

ऑर्गेनिक दूध, लस्सी और सॉस आलिया पट्टू के पसंदीदा हैं। उन्हें एक चम्मच घी, दाल और दही चावल, खिचड़ी खाना भी पसंद है।

व्यायाम मोड:

आलिया भट्ट रेगुलर एक्सरसाइज करती हैं। उनके वर्कआउट में मुख्य रूप से किकबॉक्सिंग, डेडलिफ्टिंग और कुछ अन्य प्रमुख व्यायाम शामिल हैं। आलिया भट्ट न सिर्फ जिम जाती हैं बल्कि योगा भी करती हैं। गौरतलब है कि वह समय-समय पर अपने योगाभ्यास की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर पोस्ट करती रहती हैं।

राई खाने के फायदे

राई को शरीर की गर्मी बढ़ाने वाला माना जाता है। इसका उपयोग शरीर की चर्बी को जलाने के लिए भी किया जाता है। इस घटक को अपने आहार में बार-बार शामिल करके आप निम्नलिखित लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।
  • पाचन शक्ति में सुधार करता है।
  • शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
  • विटामिन बी से भरपूर यह आहार मांसपेशियों की ताकत बढ़ा सकता है।
  • अस्थमा और कैंसर को रोकने में मदद करता है।
  • राई एक लस मुक्त भोजन है।
  • दिल की सेहत के लिए अच्छा है।
  • मधुमेह रोगियों के लिए उपयुक्त आहार। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

ऊन में पोषक तत्व

छोटे अनाजों में से एक राई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। 100 ग्राम तार में लगभग 361 कैलोरी होती है। आइए देखें कि इसमें कौन से पोषक तत्व होते हैं।

  • कार्बोहाइड्रेट – 67.5 ग्राम
  • प्रोटीन – 11.6 ग्राम
  • फास्फोरस – 296 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम – 137 मिलीग्राम
  • पोटेशियम – 307 मिलीग्राम
  • आयरन – 8.0 मिलीग्राम
  • कैल्शियम – 42 मिलीग्राम
  • कैरोटीन – 132 मिलीग्राम
  • घुलनशील जलीय पदार्थ – 11.3 मिलीग्राम
  • अमीनो एसिड – 1.86 मिलीग्राम

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