काजू और बादाम जैसे खाद्य पदार्थ, जिन्हें आमतौर पर नट्स के रूप में जाना जाता है, स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। तो आप लोगों को इन्हें विभिन्न खाद्य पदार्थों और व्यंजनों में शामिल करते हुए देख सकते हैं। तो काजू को भी हेल्दी फूड के रूप में देखा जाता है।

काजू

कहा जाता है कि बहुत अधिक काजू खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है। काजू काजू से प्राप्त होते हैं। काजू का पेड़ ब्राजील का मूल निवासी है। लेकिन काजू अब कई देशों में व्यापक रूप से उगाए जाते हैं।

काजू में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इतने सारे पोषक तत्व होने के बावजूद काजू कभी-कभी खतरनाक हो सकता है।

अधिक मात्रा में काजू खाने से होने वाले नुकसान

जब आप बहुत अधिक काजू खाते हैं तो यह आपको एलर्जी या कब्ज का कारण बन सकता है। काजू का अधिक मात्रा में सेवन करने से यह किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें उच्च स्तर का ऑक्सालेट होता है। काजू में अमीनो एसिड टायरामाइन और फेनिलथाइलामाइन होता है। हालांकि ये अमीनो एसिड हमारे शरीर के लिए कुछ अच्छा करते हैं, लेकिन कुछ लोगों को सिरदर्द होने का भी खतरा होता है।

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आपको एक दिन में कितने काजू खाना चाहिए?

वैसे तो काजू के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन किसी एक भोजन का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर को नुकसान हो सकता है।

इसलिए जरूरी है कि हम रोजाना सही मात्रा में काजू खाएं। विशेषज्ञ एक दिन में अधिकतम 18 काजू खाने की सलाह देते हैं। तो जो लोग रोजाना ज्यादा काजू खाते हैं उनके लिए इसे कंट्रोल करना बेहतर होता है।

काजू के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। काजू ब्लड शुगर को कम करने, हृदय स्वास्थ्य और वजन घटाने में मदद करता है।

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वजन घटाने में मदद करता है।

काजू में प्रोटीन, फाइबर और फैट की मात्रा अधिक होती है। फाइबर हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। और काजू में मौजूद पोषक तत्वों के कारण यह भूख को नियंत्रित करता है। जिससे हमारी भूख कम हो जाती है। तो काजू एक बीज आहार है जो प्राकृतिक रूप से वजन कम करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है

काजू शरीर में खराब वसा को कम करने में मदद करता है। खराब फैट वजन बढ़ने का मुख्य कारण है। वे शरीर में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनते हैं। काजू खाने से इन्हें कम किया जा सकता है। काजू को आहार में शामिल करने से शरीर के लिए अच्छे वसा की मात्रा भी बढ़ सकती है।

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दिल के लिए फायदेमंद

2007 के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग सप्ताह में चार बार से अधिक काजू खाते थे, उनमें हृदय रोग का खतरा 37 प्रतिशत कम था। तो जो दिल के कमजोर हैं वो भी काजू का सेवन कर सकते हैं।

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कोशिका क्षति को रोकता है

सामान्य तौर पर सभी नट्स में उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है। ये शरीर में क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रोकने में मदद करते हैं, और ये शरीर को बीमारी से बचाते हैं, जबकि काजू शरीर में सूजन जैसी समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं। कहा जाता है कि भुने हुए काजू में हरे काजू की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट क्षमता होती है।

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ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है

काजू शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। उनका रक्त शर्करा के स्तर पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसलिए काजू मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा भोजन है।

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