वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। कई मोटे लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं। फिर भी इतनी आसानी से वजन घटाना संभव नहीं है।

वजन घटाने की यात्रा

आहार और व्यायाम दोनों ही ऐसे तरीके हैं जो वजन घटाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इनमें से कुछ भी करने में विफलता वजन घटाने पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। वजन कम करने के लिए हमें उन खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों पर ध्यान देना चाहिए जो हम लेते हैं।

नाशपाती

हम जो भोजन करते हैं वह एक ही समय में फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम होना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थों को चुनकर और खाकर आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। काली मिर्च एक ऐसा भोजन है। हालांकि यह एक मीठा फल है, लेकिन यह कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक महत्वपूर्ण फल है। वजन घटाने में भी इसके कई फायदे हैं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और सूजन को कम करता है।

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पोषक तत्व:

जामुन में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। आइए अब उन्हें देखें।

कार्बोहाइड्रेट: 44 से 88 प्रतिशत

फाइबर: 6.4 से 11.5 प्रतिशत

वसा: 0.2 से 0.5 प्रतिशत।

इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक और आवश्यक विटामिन और खनिज शामिल हैं।

फाइबर में उच्च:

फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। सामान्य रूप से उच्च फाइबर वाले फल आंत के लिए अच्छे होते हैं। वे बृहदान्त्र में पानी के अवशोषण को धीमा कर देते हैं। इस तरह आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगेगी। फाइबर आंत में फैटी एसिड के उत्पादन में मदद करता है। ये एसिड शरीर में वसा को घोलने में मदद करते हैं। इस प्रकार पाचन ऊर्जा और चयापचय में वृद्धि होती है।

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असंतृप्त वसा अम्ल

एक व्यापक मान्यता है कि वसा हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह सच नहीं है। वसा भी होती है जो शरीर के लिए अच्छी होती है। ताड़ के फल में असंतृप्त फैटी एसिड वजन घटाने में मदद करते हैं। यह अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने से होने वाली सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

प्रोटीन

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने आहार में बदलाव करना होगा। आपको अपने आहार में किसी भी अन्य भोजन की तुलना में अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। और ऐसा ही ख़ुरमा है। काली मिर्च में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करते हैं। तो जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं और अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं वे प्रोटीन युक्त नाशपाती खा सकते हैं।

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मिठाई

मीठा खाना वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण है। इसलिए जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें मुख्य रूप से अपने शुगर डाइट पर नियंत्रण रखना चाहिए। लेकिन बहुत से लोग जो अपना वजन कम कर रहे हैं, उनके लिए अपने शुगर डाइट को नियंत्रित करना थोड़ा मुश्किल होता है। जिन लोगों को इस तरह की परेशानी होती है, वे मिठाई का सेवन कम करने के लिए ख़ुरमा का फल खा सकते हैं। मिठाई की आवश्यकता को पूरा करता है और अस्वास्थ्यकर फास्ट फूड को किनारे जाने से रोक सकता है।

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आप कितना खा सकते हैं?

इस तथ्य के बारे में बहुत सारी राय है कि ख़ुरमा फल खाने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है और साथ ही यह तथ्य भी है कि आप बहुत सारे ख़ुरमा फल का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है।

काली मिर्च एक उच्च मीठा स्वाद वाला फल है। इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी है कि हम क्या खाते हैं और किसे खाना चाहिए।

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए सिर्फ मिर्च ही नहीं, किसी भी अन्य स्वस्थ भोजन पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है।

प्रतिदिन औसतन 4 से 5 नाशपाती खाई जा सकती है। यही कारण है कि मधुमेह वाले लोग एक या अधिकतम दो के साथ रुकना बेहतर समझते हैं।

सलाद या अन्य मिठाई बनाते समय आप कटे हुए फल डाल सकते हैं। तो उस रेसिपी में प्राकृतिक रूप से डाली जाने वाली चीनी की मात्रा भी कम हो जाएगी।

आप फल को एक गिलास गर्म दूध में भिगोकर भी खा सकते हैं। पुदीना कई तरह के व्यंजन जैसे दही, चटनी, केक में डाला जा सकता है। साथ ही आकार में जोड़ना न भूलें।

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