अनार के पोषक गुण हमारे शरीर में फैट की मात्रा को कम करने और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। साथ ही अनार भूख को उत्तेजित नहीं करता है और हमें अवांछित खाद्य पदार्थ खाने से बचाता है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं तो यह लेख आपके काम आ सकता है।

अनार

अगर हम अनार के फल खाते हैं तो हमें खुशी होगी। अनार के इस फल को अपने आहार में शामिल करने से हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। अनार एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों जैसे विभिन्न लाभों से भरपूर होता है।

यह आमतौर पर पारंपरिक चिकित्सा में प्रयोग किया जाता है। साथ ही अनार के फल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

त्वचा का स्वास्थ्य

इसके अलावा, अनार हमें त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। रोजाना अपने आहार में अनार को शामिल करने से हमारी त्वचा और बालों में चमक आएगी। खैर, अब देखते हैं कि यह अनार वजन घटाने में कैसे हमारी मदद करता है।

वजन कम करने के लिए

अनार पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है। और चूंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह आसानी से भूख को उत्तेजित नहीं करता है। इसलिए यह हमें अधिक खाने से रोकता है। हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर की ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए जब आप व्यायाम करते हैं तो यह लंबे समय तक दुबला रहने में मदद करता है।

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चयापचय में सुधार

अनार के गुण मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं। आप आम तौर पर मीठे पेय के विकल्प के रूप में अनार का रस पी सकते हैं। क्योंकि चीनी हमारे शरीर में बहुत अधिक कैलोरी पैदा करती है। अनार के फल में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसे मीठे पेय का एक उत्कृष्ट विकल्प माना जाता है।

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चीनी

हो सकता है कि अगर आप अनार का जूस खरीदते हैं जिसे आप दुकानों से रेडीमेड खरीदते हैं, तो आपको पहले उसका लेबल देखना चाहिए। यानी अगर इसमें चीनी बहुत ज्यादा है तो इसके सेवन से परहेज करें। घर में बना ताजा अनार का जूस बहुत ही सेहतमंद होता है। इसमें शुगर की मात्रा प्राकृतिक रूप से कम होती है। अगर घर पर बना भी है तो मिठाई के लिए चीनी ना डालें।

अनार में पोषक तत्व

  • कैलोरी: 234 मिलीग्राम
  • वसा: 3.3 ग्राम
  • सोडियम: 8.4 मिलीग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: 29 ग्राम
  • फाइबर: 11.3 ग्राम
  • चीनी: 38.6 ग्राम
  • प्रोटीन: 4.7 ग्राम
  • पोटेशियम: 666 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम: 33.8 मिलीग्राम

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कैसे खाएं?

आप निम्न तरीकों से अनार को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

अनार को सलाद और व्यंजन में जोड़ा जा सकता है। इसे आप रात में भोजन के रूप में भी ले सकते हैं।

अनार को दही चावल या दही के साथ मिलाने पर यह आपके वजन घटाने के सफर में एक बेहतर उपाय देगा।

इस अनार को अपने दैनिक आहार में शामिल करें क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व और स्वास्थ्य लाभ होते हैं। कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

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