सर्दियों में हमें हमेशा गर्म खाने और कुछ गर्म पीने की वृत्ति होती है। इस सर्दी में हमें हमेशा गर्म खाने और कुछ गर्म पीने की वृत्ति होती है। आइए जानें कि इन अवधियों के दौरान स्वस्थ क्या खाया जा सकता है। आइए जानें कि हम स्वस्थ क्या खा सकते हैं।

अनाज

इस तरह सर्दियों के दौरान ओट्स, दलिया और साबुत गेहूं जैसे अनाज सबसे अच्छे खाए जाते हैं।

हालांकि अक्सर ऐसा लगता है कि हमें पिज्जा और पास्ता जैसे खाद्य पदार्थ खाने की जरूरत है, रोजाना कम से कम एक भोजन जैसे ओट्स, दलिया, साबुत गेहूं का सेवन हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।

मौजूदा दौर में ऐसे अनाज रखना और तरह-तरह के खाद्य पदार्थ बनाकर बच्चों को देना संभव है.

खासतौर पर गेहूं से बने सैंडविच, अंडे की सब्जियों से बने स्प्रिंग रोल और गर्म दूध का सेवन किया जा सकता है।

सूप

यदि सर्दियों के लिए उपयुक्त एक प्रकार का भोजन है तो वह है सूप। सब्जियों से बने सूप भी हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं।

खरबूजे जैसे फलियों से बने साबुन बहुत ही सेहतमंद होते हैं। आप इस सूप में उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री मिला सकते हैं।

जीरा, दालचीनी और अदरक जैसे मसाले भी इस सर्दी में आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

स्तनपान कराने वाली माताएं इस तरह के खाद्य पदार्थों को मध्यरात्रि के नाश्ते या शाम के नाश्ते के रूप में ले सकती हैं।

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फल

स्थानीय रूप से उगाए गए फल इस सर्दी के लिए बहुत उपयुक्त होते हैं। केला, स्ट्रॉबेरी, सेब, प्लम, लीची, पपीता, खरबूजे और अनार सभी सर्दियों के फल हैं।

केले में मौजूद मैग्नीशियम पोषक तत्व हमारे शरीर के तापमान को स्थिर रखने में मदद करता है।

यह केला आप बच्चों को भी दे सकते हैं।

गर्भवती महिलाएं पपीते को छोड़कर खट्टे, अनार और केले के फल खा सकती हैं। स्‍तनपान कराने वाली माताएं सभी फलों को स्‍नैक्‍स और स्‍नैक्‍स के रूप में खा सकती हैं।

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सूखे मेवे और मेवे

बादाम, काजू और अखरोट में अच्छे फैट की मात्रा अधिक होती है। तो ये हमारे शरीर के तापमान को स्थिर रखने में मदद करते हैं।

इस सर्दी के लिए अंजीर और नाशपाती सबसे उपयुक्त सूखे मेवे हैं। ये सूखे मेवे अक्सर अत्यधिक ठंड वाले देशों में उपयोग किए जाते हैं।

ख़ुरमा का फल आयरन से भरपूर होता है और सर्दियों के लिए बहुत उपयुक्त होता है। गर्भवती महिलाएं दिन में एक मुट्ठी सूखे मेवे खा सकती हैं।

स्तनपान कराने वाली माताएं सूखे मेवे से बने लड्डू भी खा सकती हैं। सूखे मेवों का पाउडर बच्चों के लिए दूध या अनाज के साथ मिलाया जा सकता है।

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चाट मसाला

हमारे भारतीय व्यंजनों में मसाले अक्सर बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। हमारे आहार में कई तरह के मसाले शामिल किए जाते हैं।

इनमें विशेष रूप से अदरक, जीरा, काली मिर्च और दालचीनी शामिल हैं। आप रोजाना पीने वाले चाय के सूप में अदरक मिला सकते हैं।

जीरा हमारे शरीर को लंबे समय तक गर्म रखने में मदद करता है। तो आप इस जीरे का उपयोग खाद्य पदार्थों या खाद्य उत्पादों में मसाला करते समय कर सकते हैं।

दालचीनी पाउडर को सलाद या चॉकलेट और लड्डू में मिला सकते हैं। ये न सिर्फ स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाते हैं।

गर्भवती महिलाएं सूप या अन्य खाद्य पदार्थों में ऐसी सामग्री को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं। शिशु आहार में अधिक मात्रा में मसाले मिलाना भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

स्तनपान कराने वाली माताओं को मसालेदार भोजन से बचने की सलाह दी जाती है। वे जीरे का पानी, सोंठ आदि ले सकते हैं। दूध को दालचीनी के साथ पिया जा सकता है।

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मांस

मांसाहारी लोग रोजाना अपने आहार में मांस को शामिल कर सकते हैं।

ये मेटाबॉलिज्म के दौरान शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करते हैं।

मांस में प्रोटीन और आयरन की मात्रा अधिक होती है। गर्भवती महिलाओं के आहार में मांस को उनके डॉक्टर की सलाह के अनुसार शामिल किया जा सकता है।

स्तनपान कराने वाली माताएं बच्चे के जन्म के एक सप्ताह बाद अपने आहार में मांस को शामिल कर सकती हैं। एक वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे मांस देना शुरू कर सकते हैं।

शहद

शहद का इस्तेमाल हमारे घरों में बड़ी मात्रा में होता होगा। हम सभी ने सुना है कि खांसी और जुकाम होने पर शहद खाना बेहतर होता है।

शहद को अपने भोजन या सलाद में शामिल किया जा सकता है। गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली माताएं मधुमेह न होने पर शहद मिला सकती हैं।

एक साल की उम्र के बाद बच्चों को शहद देना शुरू करें। यह शहद हमारे शरीर के तापमान को स्थिर रखने में मदद करता है।

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गर्म पेय

सर्दियों में हमें लगता है कि हमें अधिक गर्म पेय पीना चाहिए। सर्दियों में ऐसे ही गर्म पेय पीने से हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है।

लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है कि दिन में दो बार से ज्यादा कॉफी न पिएं। आप हॉट चॉकलेट, चाय, एक कप गर्म दूध वगैरह ले सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म तक कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है। आप कैफीनयुक्त पेय पदार्थ जैसी चीजें चुन सकते हैं।

स्तनपान कराने वाली माताएं कॉफी पी सकती हैं, दिन में 2 कप चाय नहीं। बच्चों के लिए बेहतर है कि हॉट चॉकलेट, कॉफी और चाय से परहेज करें।

घी

घी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है। इसलिए आप अपने ज्यादातर खाद्य उत्पादों में घी मिला सकते हैं। इस सर्दी में वनस्पति तेल और घी डाला जा सकता है। गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली माताएं अपने बच्चे के आहार में घी का उपयोग कर सकती हैं।

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