पोषण विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि हमारे दैनिक आहार में फल, सब्जियां, साग और समुद्री भोजन जैसे स्वस्थ पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है। जबकि लंबे समय से यह कहा जाता रहा है कि वसायुक्त भोजन शरीर के लिए हानिकारक होता है और इससे हमारे शरीर का वजन बढ़ता है।

लेकिन अगर शरीर में वसा की मात्रा बहुत कम है तो यह मस्तिष्क की गति से लेकर कायरोप्रैक्टिक तक हर चीज में कई समस्याएं पैदा कर सकता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड इस समस्या का मुख्य समाधान है जिसमें कई अलग-अलग प्रकार के वसा शामिल हैं। इसमें तीन आवश्यक फैटी एसिड होते हैं: अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए), ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए), और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए)।

ओमेगा -3 का महत्व

आपके आहार में ओमेगा -3 एस सूजन से लड़ने से लेकर हृदय रोग, हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को कम करने और थायराइड जैसी कई तरह की हार्मोनल समस्याओं को हल करने तक हो सकता है। ओमेगा -3 फैटी खाद्य पदार्थों का बार-बार सेवन भी उम्र बढ़ने की उपस्थिति में देरी कर सकता है। एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए भी यह एक बेहतरीन दवा है।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आपके रक्त में ओमेगा-3 का स्तर सही होता है तो शरीर कोरोना वायरस के लक्षणों से लड़ सकता है।

ओमेगा-3 हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है?

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ओमेगा -3 एक प्रकार का आवश्यक वसा है जो जीवित रहने के लिए आवश्यक है। शरीर इन वसाओं को अपने आप नहीं बना सकता। हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से हमें ओमेगा -3 फैटी एसिड मिलता है। यह अखरोट से लेकर राजमा तक के खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है।

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कोरोना से मौत को रोकने के लिए ओमेगा-3

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प्रोस्टाग्लैंडिंस, ल्यूकोट्रिएन्स और एसेंशियल फैटी एसिड जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कम ओमेगा -3 इंडेक्स वाले लोगों में फैटी एसिड (डीएचए और ईपीए) वाले लोगों की तुलना में मृत्यु का जोखिम 4 गुना अधिक होता है, जिसमें शक्तिशाली एंटी-एलर्जी गुण होते हैं।

इस सिलसिले में अस्पताल में भर्ती करीब 100 मरीजों पर कोरोना वायरस के एक अध्ययन में उनके क्लीनिकल नतीजे मिले और ओमेगा-3 इंडेक्स और ओमेगा क्विंट डेटा का इस्तेमाल कर रक्त का विश्लेषण किया गया. इनमें से 14 मरीजों की मौत हो गई।

ऐसा कहा जाता है कि किसी भी तिमाही में अधिक रोगियों वाले लोगों में उम्र और लिंग के मामले में अन्य तीन तिमाहियों की तुलना में मरने की संभावना 75 प्रतिशत कम होती है।

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ओमेगा-3 की कमी के लक्षण

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अब आप जान गए हैं कि ओमेगा-3 आपकी सेहत के लिए कितना जरूरी है। इस महत्वपूर्ण फैटी एसिड के घटते स्तर से शरीर में निम्नलिखित लक्षण उत्पन्न होते हैं।

1. बालों, त्वचा और नाखूनों की सेहत बिगड़ती है।

2. आप हमेशा थका हुआ और नींद महसूस करेंगे।

3. एकाग्रता और फोकस का नुकसान।

4. कान के मैल का अत्यधिक उत्पादन।

5. महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म। इसके अलावा यह वजन बढ़ने, अनिद्रा, बालों की समस्या और जोड़ों के दर्द का कारण बन सकता है।

ओमेगा -3 एस क्या उपलब्ध करा सकता है?

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निम्नलिखित सामग्री जिन्हें आपके दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता है, यह सुनिश्चित करेंगे कि आपको ओमेगा -3 फैटी एसिड मिले। वे,

1. आप और अलसी के बीज डाल सकते हैं।

2. एक गिलास गर्म पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं।

3. पालक, अल्फाल्फा, सब्जियां ज्यादा खाएं।

4. जब भी आपको भूख लगे अखरोट, मेवा और जामुन जैसे बादाम और ब्लूबेरी खाएं।

5. जिन लोगों को समुद्री भोजन से एलर्जी नहीं है, वे सामन, हेरिंग और सीप आजमा सकते हैं।

6. रोजाना एक एवोकैडो फल खाएं।

7. रोजाना कम से कम एक अंडा जरूर खाएं।

8. सोयाबीन और सोयाबीन का तेल सभी ओमेगा-3 के बेहतरीन स्रोत हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड से छुटकारा पाएं और न केवल कोरोना से बल्कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी खुद को बचाएं।

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