हम कोरोना संक्रमण के कारण विभिन्न समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इस बीच बढ़ता वायु प्रदूषण हमारी जीवनशैली को और जटिल बना रहा है। अत्यधिक वायु प्रदूषण हमें विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। वे मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करते हैं।

फेफड़ों का स्वास्थ्य और वायु प्रदूषण

दिल्ली जैसे शहरों में उच्च वायु प्रदूषण के कारण कई लोगों को सांस की अधिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए जरूरी है कि आने वाले मौसम में उच्च वायु प्रदूषण के कारण होने वाली सांस की समस्याओं से बचने के लिए हम अपने फेफड़ों को मजबूत करें।

पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ इसमें मदद करते हैं। तो आइए अब उन खाद्य पदार्थों पर नजर डालते हैं जो फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

रंगीन सब्जियां

लाल, पीले और नारंगी रंग के खाद्य पदार्थों में कैरोटेनॉयड्स की मात्रा अधिक होती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके खाने की प्लेटों में इन रंगों के खाद्य पदार्थ हों। ये लाल, पीले और नारंगी पौधों में उपलब्ध हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं।

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पीला

हल्दी विभिन्न औषधीय गुणों वाला एक पारंपरिक भारतीय भोजन है। इसमें उच्च विरोधी भड़काऊ गुण भी होते हैं। इसलिए अपने दैनिक आहार में थोड़ी सी हल्दी शामिल करें। अधिक लाभ पाने के लिए आप हल्दी को काली मिर्च के साथ खा सकते हैं।

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चुकंदर

चुकंदर एक मीठी सब्जी है। इसमें नाइट्रेट्स, विटामिन सी, कैरोटेनॉयड्स, मैग्नीशियम और कई अन्य लाभ होते हैं। इसमें मौजूद नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं को आराम देने और ऑक्सीजन के अवशोषण में सुधार करने में मदद करता है।

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लहसुन

फेफड़ों की सेहत के लिए हम लहसुन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह स्वाद को बढ़ाता है। और इसमें उच्च विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। लेकिन पौंड की महक बहुतों को नहीं भाती। इसलिए वे लहसुन से नफरत करते हैं। लेकिन यह एक औषधीय भोजन भी है।

विजय

हम मिठाई के लिए ज्यादातर सफेद चीनी का इस्तेमाल करते हैं। इसके बजाय हम जीत का उपयोग कर सकते हैं। गुड़ एक प्राकृतिक मिठाई है। इसमें प्राकृतिक रूप से शुद्ध करने वाले गुण होते हैं और यह अत्यधिक प्रदूषित वातावरण में रहने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है।

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नद्यपान

मुलेठी भारत की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक है जो फेफड़ों के लिए फायदेमंद है। यह अस्थमा की समस्या को भी कम करने में मदद करता है। सर्दी-खांसी की समस्या को ठीक करता है। मुलेठी भी एक जड़ी बूटी है जो ब्रोंकाइटिस और सांस की समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है।

अदरक

भारतीय व्यंजनों में अदरक एक महत्वपूर्ण सामग्री है। इसमें उच्च विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं और फेफड़ों से संबंधित सूजन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है।

ये सभी खाद्य पदार्थ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो उच्च वायु प्रदूषण वाले लोगों के फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। वहीं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो फेफड़ों को प्रभावित करते हैं। बहुत अधिक प्रदूषण होने पर इन खाद्य पदार्थों को त्याग देना बेहतर है।

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बचने के लिए खाद्य पदार्थ

जो लोग वायु प्रदूषण के उच्च स्तर का अनुभव करते हैं, उन्हें तली हुई चीजों से बचने की सलाह दी जाती है। तले हुए खाद्य पदार्थों में अस्वास्थ्यकर वसा होती है, जिससे आपके फेफड़ों में परेशानी होने की संभावना अधिक होती है।

सोडा और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें। इससे सांस संबंधी दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

वायु प्रदूषण होने पर बीयर जैसे पेय पदार्थों का सेवन न करें। यह फेफड़ों में सूजन पैदा कर सकता है।

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