आयरन हर किसी के लिए जरूरी है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो या लिंग का। जब हमारे शरीर में आयरन की कमी होती है तो यह हमारे रक्त में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को प्रभावित करता है। यह एनीमिया और शरीर में अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हमें अपने आहार के माध्यम से आवश्यक आयरन की मात्रा प्राप्त हो।

यह नहीं कहा जा सकता है कि केवल आहार से ही आयरन को बढ़ाया जा सकता है। कुछ पेय भी इसमें मदद करते हैं। विटामिन सी से भरपूर कुछ पेय एनीमिया को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। अगर आप मीठे पेय के माध्यम से अपने शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने की सोच रहे हैं तो ये पेय आपकी मदद कर सकते हैं। यहां 7 विटामिन सी पेय हैं जिन्हें आसानी से घर पर बनाया जा सकता है।

खीरा और पालक का रस

हम पहले ही देख चुके हैं कि विटामिन सी पेय आयरन की कमी को ठीक करने में मदद करता है। जब आयरन की बात आती है, तो हमें सबसे पहले लेट्यूस पर ध्यान देना चाहिए। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि हरी पत्तेदार सब्जियों के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। अपने घर में भी हमने माताओं को अधिक साग की सलाह देते देखा होगा। लेट्यूस आयरन से भरपूर एक स्वस्थ भोजन है। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी 6, बी 2, के, ई, कैरोटेनॉयड्स और शरीर के लिए आवश्यक सभी आवश्यक पोषक तत्व जैसे तांबा भी शामिल हैं। इनमें पत्ता गोभी का पत्ता डालने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

संतरे का रस

संतरा सबसे महत्वपूर्ण फलों में से एक है जो विटामिन सी से भरपूर होता है। आम तौर पर खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। संतरा अपने स्वाद के कारण इसमें एक महत्वपूर्ण फल है। संतरा भी शरीर में विटामिन सी को शामिल करने का एक आसान तरीका है। यह पेय प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करता है। यह एक खट्टे फल है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह त्वचा को सूरज की यूवी किरणों से बचाता है।

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अनानास, संतरा और तोरी का रस

अनानास, संतरा और तोरी से हम अपने शरीर के लिए अच्छा जूस बना सकते हैं। यह जूस वजन घटाने में बहुत मदद करता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। संतरा और अनानास दोनों ही विटामिन सी से भरपूर होते हैं। हालांकि ये सीधे शरीर को आयरन प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन ये शरीर में आयरन को बढ़ाने में मदद जरूर करते हैं।

।चुकंदर का रस

चुकंदर में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। और इसके पत्तों में आयरन की मात्रा अधिक होती है। हम बस चुकंदर के साथ जूस बना सकते हैं, या चुकंदर, जामुन और नमक को मिलाकर चुकंदर का शॉट बना सकते हैं। यह बहुत ही स्वादिष्ट पेय है। और यह सभी उम्र के लोगों के लिए एक आदर्श पेय होगा। आम तौर पर चुकंदर एक मीठी सब्जी है इसलिए हम इसे आसानी से खा सकते हैं।

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तरबूज अनार का रस

हम अपने आहार में फलों को शामिल करके आसानी से आयरन प्राप्त कर सकते हैं। यह आयरन की कमी को दूर करता है और हमें ताजगी देता है। तरबूज विटामिन सी से भरपूर होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाता है। तरबूज के कुछ स्लाइस, अनार और पुदीने के पत्ते डालें और जूस बना लें। आप इस जूस में थोड़ी सी चीनी, शहद, नमक या नींबू का रस मिला सकते हैं।

केला और शहद की स्मूदी

केला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो शरीर को आयरन प्रदान करने में मदद करता है। केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो उन्हें विटामिन सी और आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। केला शहद स्मूदी अपने आहार में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन पेय है। इसमें केला, शहद और कद्दू के बीज शामिल हैं। इस प्रकार ये शरीर में आयरन को बढ़ाते हैं।

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स्ट्राबेरी केले ठग

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर फल है। खट्टे स्वाद के साथ। जो लोग जूस के रूप में स्ट्रॉबेरी खाना पसंद नहीं करते हैं, वे इसके साथ केले का उपयोग कर सकते हैं। इसमें स्ट्रॉबेरी, केला और शहद होता है। मिश्रण में थोड़ा सा दूध डालकर और केला, शहद और स्ट्रॉबेरी के साथ पीसकर आप आसानी से स्ट्रॉबेरी केले की स्मूदी बना सकते हैं। परोसने से पहले पुदीने की पत्तियां डालें।

तो ये पेय सात विटामिन सी और आयरन से भरपूर पेय हैं।

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