नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है – यह आपका दिन बना या बिगाड़ सकता है। इसलिए पोषण विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप सुबह के समय प्रोटीन युक्त आहार लें। इसी तरह अनुष्का शर्मा भी अपने ब्रेकफास्ट पर काफी फोकस करती हैं। तो वह सुबह किस तरह का खाना खाते हैं। वे किस तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। उन्होंने अपने इंस्टा पेज पर बताया है कि कैसे और कब खाना है। आप यहां स्पष्टीकरण देख सकते हैं।

अनुष्का शर्मा द्वारा नाश्ता

अनुष्का शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर पोस्ट किए गए वीडियो में जरीन को अपना नाश्ता दिखाया। उस नाश्ते में फल, दूध, चिया सीड्स, नट्स, सूखे मेवे और ओट्स शामिल हैं।

घर का खाना

अनुष्का शर्मा हमेशा अपनी डाइट और सेहत को लेकर काफी सावधान रहती हैं। फिर भी, एक का मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है, जैसा कि पोषण विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित है।

अपने विभिन्न साक्षात्कारों में उन्होंने उल्लेख किया है कि वह भोजन और आहार पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। वह शूटिंग के दौरान भी घर का बना खाना ही ढूंढते हैं। जब आप घर का खाना नहीं खा सकते हैं तो आप सलाद, जूस, जूस, मेवा आदि अधिक ले सकते हैं।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि घर में बने खाद्य पदार्थों में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। इसलिए अनुष्का शर्मा अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए घर का बना खाना खाना सबसे अहम मानती हैं।

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नाश्ता क्यों अनिवार्य है

नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है – यह आपका दिन बना या बिगाड़ सकता है। यदि आप नियमित रूप से नाश्ता करते हैं, तो आपको शरीर में विभिन्न समस्याओं के होने की संभावना कम होती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि रात को काफी आराम करने के बाद सुबह शरीर को भोजन की जरूरत होती है। इस नाश्ते से हमें दिन भर की गतिविधियों को करने के लिए ऊर्जा मिलती है।

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अनुष्का का पौष्टिक नाश्ता

अनुष्का शर्मा की इंस्टाग्राम स्टोरी में, वह बहुत आसानी से पोषक तत्वों से भरपूर अपना नाश्ता बनाने का तरीका बताती हैं।

आवश्यक चीजें

  • ओट्स – आधा कप
  • चिया बीज – दो बड़े चम्मच
  • एक कप बादाम दूध
  • मफल सिरप (ए) शहद – 2 बड़े चम्मच
  • वनीला एसेंस – एक छोटा चम्मच
  • नमक – चुटकी भर

बनाने की विधि

ओट्स और अन्य सामग्री को एक जार में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। जार को अच्छी तरह ढककर हिलाएं। फिर उन्हें दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसमें डाले गए चिया सीड्स को बादाम के दूध में भिगोकर हलवा में बदल दिया जाता है। आप इसे ऐसे ही ले सकते हैं और खा सकते हैं। जरूरत पड़ने पर और भी बादाम का दूध मिला सकते हैं। कुछ लोगों को रात भर का ओट्स पसंद होता है। इन्हें 2 घंटे के बजाय रात भर के लिए फ्रिज में रख सकते हैं और फिर सुबह अच्छी तरह भिगोकर खा सकते हैं.

इसमें बादाम का दूध मिलाने की कोई बाध्यता नहीं है। इसके बजाय आप गाय का दूध, दही और दही जैसे अपने पसंदीदा जोड़ सकते हैं।

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स्वास्थ्य सुविधाएं

सुबह के समय ओट्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। शरीर में फाइबर बढ़ाने और सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए ओट्स का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

बादाम का दूध शरीर की कैलोरी में वृद्धि को नियंत्रित कर सकता है और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

इसमें विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है। चिया सीड्स की उच्च फाइबर सामग्री अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है।

उच्च रक्तचाप और हृदय रोग को रोकने के लिए इनका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। मेपल सिरप शरीर में मैंगनीज की मात्रा बढ़ाने पर केंद्रित है।

जब आप इन ऊर्जा से भरपूर सामग्री के साथ अपना नाश्ता तैयार करते हैं और खाते हैं, तो यह शरीर को अधिक ऊर्जा प्रदान करता है।

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