हड्डियाँ हमारे शरीर के अंगों का एक महत्वपूर्ण घटक हैं। वे ही हैं जो शरीर को उचित संरचना और ताकत देते हैं। इसके अलावा, हड्डियां मांसपेशियों और अंगों की सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं।

अगर ऐसी हड्डियाँ कमजोर हो जाएँगी तो वे आपको कमज़ोर कर देंगी। हड्डियों के स्वास्थ्य की देखभाल करने में विफलता से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने की आवश्यकता है। तो आइए जानें कि प्राकृतिक रूप से हड्डियों को कैसे मजबूत किया जाए।

खाने की आदतें जो हड्डियों को कमजोर करती हैं

आजकल की खान-पान की आदतें हमारी हड्डियों को बहुत ज्यादा प्रभावित करती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे द्वारा खाए जाने वाले कई खाद्य पदार्थों में न केवल कैल्शियम बल्कि विटामिन और खनिज भी होते हैं।

ऐसे खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या हो सकती है।

मैग्नीशियम युक्त नाश्ता

न केवल मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, बादाम और अखरोट बल्कि चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज और सोयाबीन जैसे खाद्य पदार्थ भी खाएं।

ये हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, उसके घनत्व को बढ़ाने और उसे मजबूत बनाने में मदद करते हैं। पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि जो लोग नट्स खाना पसंद करते हैं उन्हें इसे रात भर भिगोकर रखना चाहिए और फिर सुबह इसका सेवन करना चाहिए।

इसी तरह चिया सीड्स को सुबह 10 मिनट के लिए एक गिलास गर्म पानी में भिगोकर खा सकते हैं।

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कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

हमारे शरीर में हड्डियाँ और दाँत कैल्शियम से बने होते हैं। ये हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण खनिज हैं। आमतौर पर हमारे शरीर को एक दिन में 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है।

दोपहर के भोजन में अक्सर दही मिलाएं। साथ ही डेयरी उत्पाद जैसे मक्खन, हरी पत्तेदार सब्जियां डालें। ये मैग्नीशियम और कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत हैं।

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प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

हड्डियां 50 प्रतिशत प्रोटीन से बनी होती हैं। इसलिए हड्डियों के विकास के लिए पर्याप्त प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ लेना आवश्यक है। इसी तरह, ये कैल्शियम को अवशोषित करने में भी मदद करते हैं।

मूंगफली को नाश्ते या शाम के नाश्ते में शामिल किया जा सकता है। यह प्रोटीन से भरपूर सबसे अच्छा भोजन है। इसी तरह आप भुने हुए चने और हुमस जैसे खाद्य पदार्थ ले सकते हैं। यह आपको स्वाद और सेहत देगा।

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सोने से पहले दूध पीना

सोने से पहले हमेशा एक गिलास दूध पीना हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत मददगार होता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन बी12 समेत कई पोषक तत्व होते हैं।

साथ ही रात को दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से आपको मजबूती मिल सकती है। इसके अलावा, यह अच्छी नींद है।

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योगासन

कुछ प्रकार के आसन न केवल जोड़ों के दर्द को रोकते हैं और हड्डियों को मजबूत करते हैं, बल्कि ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं को रोकने में भी मदद करते हैं। वे हैं, एकपादासन और नटराजसन। ये एक पैर वाले आसन हैं।

आप चेहरे की मालिश भी कर सकते हैं। आप सिर्फ योग ही नहीं बल्कि स्किपिंग, जॉगिंग और वॉकिंग भी ट्राई कर सकते हैं।

जिससे शरीर का वजन कम होता है। अधिक वजन होना भी आपको कमजोर और कमजोर बना सकता है।

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